बिजली मीटर धीमा कैसे करे 2024: निम्न स्टेप्स को फॉलो कर रीडिंग कम करे

लगभग प्रत्येक घर, ऑफिस या दुकान में बिजली मीटर के रीडिंग के अनुसार बिल जमा किया जाता है. ऐसे यह प्रश्न बहुत पूछा जाता है कि बिजली मीटर को स्लो कैसे करे. बिजली बिल अधिक आने से कोई लोगो को लगता है की बिजली का मीटर तेज चल रहा है. कई बार मीटर में खराबी के कारण भी बिजली यूनिट अधिक आता है. ऐसे स्थिति में भी बिजली मीटर को धीमा किया जा सकता है.

भारत में बिजली मीटर को स्लो करने के कई विकल्प उपलब्ध है जो पूरी तरह क़ानूनी है. अर्थात, बिजली मीटर धीमा कैसे करे के प्रक्रिया बिजली वितरण कंपनी द्वारा भी प्रदान किया जाता है. यहाँ कुछ ऐसे ही tips और ट्रिक्स उपलब्ध है, जो बिजली मीटर को स्लो करने में मदद करेगा. बिजली के मीटर को कैसे धीमा करते है के पोस्ट में सभी प्रक्रिया स्टेप by स्टेप उपलब्ध है जिसे फॉलो कर अपने मीटर के रीडिंग को धीमा कर सकते है.

प्रोसेस: बिजली मीटर स्लो कैसे करे

  • बिजली मीटर को धीमा करने के लिए घर में लगे पुराने उपकरण को बदले. जैसे, पुराने पंखों को बदलकर नये पंखे लगवाएं. क्योंकि, पुराने पंखे 75 वाट के होते है जबकि नए तकनीक के पंखे अब 35 वाट तक के होते है.
  • मोबाइल या लैपटॉप या अन्य चार्जर को इस्तेमाल नहीं होने पर प्लग से निकाल दें.
  • काम होने के बाद लाइट को बंद करके रखें. क्योंकि, यह बिजली की खपत को बढ़ाता है.
  • पुराने बल्ब के जगह नए LED का इस्तेमाल करें. क्योंकि पुराने लाइट 100 वाट के आते है वही LED लाइट सिर्फ 10 वाट की होती है.
  • यदि इलेक्ट्रिक आयरन इस्तेमाल करते है, तो इसे ऑटोमैटिक वाला रखें.
  • automatic Iron निर्धारित तापमान के बाद स्वयं बंद हो जाएगी और कम बिजली खपत होगी.
  • घर में लगे टीवी, कंप्यूटर, होम थिएटर को इस्तेमाल नहीं होने की स्थिति में बंद रखें
  • यदि घर में फ्रीज इस्तेमाल करते है, तो इसे कम टेम्प्रेचर पर सेट करके नहीं रखें. इससे काफी ज्यादा बिजली खपत होती है.

बिजली मीटर धीमा करने के अन्य विकल्प

यहाँ बिजली मीटर धीमा करने का तरीका उपलब्ध है, जिसे दैनिक जीवन में उपयोग किया जा सकता है.

स्विच ऑफ रखे:

कई बार बिना इस्तेमाल किये ही अपने Electrical Switch को On छोड़ देते है. Mobile, Laptop Charger प्लग में लगा रहता है और Switch ON रहता है. इस स्थिति में बिजली की बर्बादी होती है और बिजली का रीडिंग अधिक आता है. इसलिए, यदि आवश्यक न हो, तो स्विच को ऑफ रखे.

AC को 26 या 24 डिग्री पर चलाए:

घरो में इस्तेमाल होने वाले सभी Window या Split AC आटोमेटिक फंक्शन के होते है. बिजली खपत कम करने के लिए AC के Temperature को 24 डिग्री से कम ना रखे. हालाँकि 26 डिग्री पर भी तापमान अच्छा रहता है. यदि 26 डिग्री तापमान सेट रखेगे तो बिजली मीटर धीमा कार्य करेगा.

वाशिंग मशीन:

अपने वाशिंग मशीन में पर्याप्त मात्रा में पानी एवं वाशिंग पॉवडर का इस्तेमाल करें. कपड़े इलेक्ट्रिक ड्रायर के बजाय प्राकृतिक रूप से सुखायें. इससे काफी बिजली बचेगी और मीटर भी धीमा चलेगा.

अन्य हैवी उपकरण:

सेट टॉप बॉक्स, टीवी, माइक्रोवेव, गीजर आदि के प्लग को जरुरत न होने पर निकाल दे. क्योंकि स्विच बंद होने पर भी प्लग लगे होने के कारण न्यूट्रल वायर के जरिये इलेक्ट्रिसिटी खपत करते रहते हैं. जिससे बिजली का बिल अधिक आता है.

Note: उपरोक्त तथ्यों को फॉलो कर बिजली मीटर धीमा कैसे करे के प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है. इसके अलावा भी कुछ ऐसे विकल्प मौजूद है, जो बिजली मीटर को स्लो करने में मदद करते है. लेकिन इसके लिए आपको किसी इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करना पड़ेगा.

शरांश: बिजली मीटर धीमा करने का तरीका में सबसे प्रमुख विकल्प अनावश्यक उपकरण को बिजली कनेक्शन से बाहर निकालना है. यदि आपका बिजली मीटर ख़राब नही है, तो बिजली का उपयोग आवश्यकता होने पर ही करे. ऐसा कर के बिजली मीटर को धीमा कर सकते है. इसके अलावा अन्य शिकायत हो, तो बिजली कार्यालय में अपना शिकायत अवश्य दर्ज कराए.

इसे भी पढ़े,

पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. बिजली मीटर को धीमा कैसे करते है?

बिजली मीटर को धीमा करना एक सरल तरीका है जिसे फॉलो कर कोई भी अपना बिजली मीटर स्लो कर सकता है. इसके लिए अनावश्यक उपकरण को ऑफ रखे, जैसे; टीवी, फ्रिज, कूलर, स्विच, चार्जर, आदि. इस प्रक्रिया को फॉलो कर बिजली मीटर को धीमा कर सकते है.

Q. बिजली मीटर के स्पीड को कम कैसे करे?

यदि आपका बिजली मीटर तेज चल रहा है, तो मीटर के साथ घर में लगे अन्य उपकरण का जाँच करे. और जिस उपकरण की जरुरत नही है, उसे बिजली कनेक्शन निकाल कर बाहर रखे. इस प्रकार बिजली मीटर के स्पीड को कम कर सकते है.

Q. बिजली मीटर को स्लो करने का तरीका बताए?

अपने बिजली मीटर को स्लो करने के लिए सेट टॉप बॉक्स, टीवी, माइक्रोवेव, गीजर आदि को आवश्यकता अनुसार उपयोग करे. और जरुरत न होने पर इन्हें प्लग से बाहर निकाल दे. क्योंकि, ये बिजली मीटर को स्लो करने में मदद करते है.

Disclaimer: इस पोस्ट में उपयोग होने वाले बिजली उपकरण को कम कर या उसमे सुधार कर मीटर रीडिंग को धीमा करने के बारे में जानकारी बताया गया है, न की बिजली मीटर को धीमा करने के बारे में. उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा.

Leave a Comment