बिजली का बिल कम करने के उपाय 2024: 100% कारगर उपाय

ग्रामीण या शहरी क्षेत्र के प्रत्येक घर, ऑफिस या दुकान में लगभग बिजली कनेक्शन उपलब्ध है. लेकिन बिजली बिल अधिक आने से प्रत्येक व्यक्ति परेशान है. कई बार बिजली की खपत कम करने से भी बिजली उतना ही आता है जितना पहले आता था. गर्मी हो या शर्दी बिजली के बिल पर कुछ फर्क नही पड़ता है. इसलिए, लोग बिजली का बिल कम करने के उपाय ढूढ़ते है, जिससे कुछ खास फायदा नही होता है.

लेकिन अब से बिजली के बिल पर ज्यादा खर्च करने की जरूरत नही पड़ेगी. क्योंकि, यहाँ बिजली का बिल कम करने के विभिन्न उपाय बताये जाएँगे. जिसे फॉलो कर अपना बिजली का बिल कम कर सकते है. बिजली का बिल कम करने के उपाय के मदद से आप हजारो यूनिट कम या हजारो रूपये बचा सकते है.

बिजली विभाग के कर्मचारीयो के अनुसार यदि बिजली उपकरण का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो बिजली के बिल को कम किया जा सके है. अर्थात, उनके द्वारा बताए गए बिजली का बिल कम करने के उपाय निम्न प्रकार है.

2024 में बिजली का बिल कम करने के उपाय

बिजली बिल ज्यादा आने से यदि आप भी परेशान हैं, तो इन छोटी-छोटी तरीको को फॉलो कर आप हजारों रुपये सालाना बचा सकते हैं. सबसे मजे की बात यह है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह के सुविधाओं में कम करने की जरूरत नहीं होगी.

अपने पसंदिता टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, हीटर, कूलर आदि का उपयोग स्वाभाविक रूप से कर सकते है. लेकिन बिजली का बिल कम करने के लिए इसके उपयोग में थोड़ा सा बदलाव करना होगा. बिजली का बिल कम करने के उपाय इस प्रकार है:

1. गारंटी वाले इलेक्ट्रॉनिक सामान का उपयोग करे

भरोसेमंद और गारंटी में अंतर होता है, भरोसा आपका होता है जबकि गारंटी कंपनी का या लोगो का होता है. यदि आप गारंटी वाला उपकरण खरीदते है, तो बिजली बिल कम खपत होने की संभावना होती है. क्योंकि, उपकरण सही न होने पर वापस कर सकते है.

या स्टार रेटिंग वाला उपकरण ख़रीदे, क्योंकि स्टार रेटिंग का सीधा मतलब कम बिजली खपत होता है. यह कंपनी द्वारा स्वयं का टेस्ट किया हुआ उपकरण होता है. इसलिए, कोई भी उपकरण खरीदते समय गारंटी या स्टार रेटिंग चेक कर ले.

2. रेगुलेटर वाला पंखा का उपयोग करे

यदि छत के पंखों का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमे रेगुलेटर जरूर लगवाएं. क्योंकि, कई बार ठंड लगने या कम पंखा का जरुरत होने के बावजूद भी पंखे को उसी गति में चलने देने पड़ता है. क्योंकि, अन्य विकल्प उपलब्ध नही होता है. जिससे बिजली भी अधिक उपयोग करता है. इसलिए, यदि रेगुलेटर वाला पंखा का इस्तेमाल करते है, तो पंखा को कम या ज्यादा कर सकते है, जिससे बिजली बिल कम उठेगा.

इसके अलवा, संभव हो तो पुराने पंखे के जगह नए पंखे लाएं. क्योंकि, पुराना पंखा 75 वाट का होता था, जबकि अब नए मार्केट में मौजूद 35 वाट के पंखे काफी कम बिजली खपत करते हैं.

3. Ac का इस्तेमाल आवश्यकता के अनुसार करे

कई बार बिना आवश्यकता के भी AC चालू रखते है. जबकि AC बिजली बिल ज्यादा लाने में सहयोगी होता है. महीने के अंत में जब बिजली बिल अधिक आता है, तो सोचने लगते है, कि बिल इतना अधिक क्यों आया है. इसलिए, AC जैसे उपकरण का उपयोग आवश्यकता के अनुसार ही करे.

दुसरें सेंस में, AC उच्च तापमान में चलाने से बिजली का बिल अधिक आता है. ऐसे में अगर एसी 24 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर चलाया जाए, तो बिजली का बिल बहुत ही कम आएगा.

4. लाइट या बल्ब का दुरुपयोग ना करें

लाइट की जरूरत न होने पर बंद कर दें. ऐसा करने से बिजली की बचत होती है. इसके अलावा, रात में सिर्फ टेबल लैंप ही जलाएं. क्योंकि, यह बिजली बचाने की सर्वोच्च विकल्प माना जाता है. दिन में नैच्यूरल लाइट का ही इस्तेमाल करें. क्योंकि, कमरे में हल्के शेड के रंग लगवाने से घर में ज्यादा रोशनी आती है और लाइटें जलाने की जरूरत कम पड़ती है.

कई बार बल्ब, ट्यूब लाइट, सीएफएल आदि में धूल जममें से लाइट कम आती है जिससे दूसरा लाइट जलाना पड़ता है. इसलिए, बिजली बचाने के लिए उपकरण का सफाई भी करते रहे. इसके साथ फिलामेंट वाले बल्ब के बदले 15 वाट के बल्ब यानि LED का उपयोग करे.

5. चार्जर का उपयोग सावधानी से करे

जरूरत न होने पर मोबाइल, कैमरे, लैपटॉप समेत अन्य चीजों के चार्जर अनप्लग कर दें. कई बार हम मोबाइल या लैपटॉप चार होने के बाद केवल डिवाइस निकाल लेते है और चार्जर वैसे ही छोड़ देते है. चार्जर बोर्ड में लगे रहने से बिजली की खपत अधिक होती है और बिजली बिल भी अधिक आता है.

इसलिए, जब तक चार्जर की आवश्यकता हो, तभी तक उसका उपयोग करे अन्यथा निकाल दे. ऐसे करके आप हजारो रुपया बचा सकते है.

6. फ्रिज, कूलर, गीजर का उपयोग समय से करे

समय के अनुसार फ्रिज, कूलर, गीजर आदि जैसे उपकरण का उपयोग करे. क्योंकि, आवश्यकता से अधिक इन उपकरण का इस्तेमाल करने से बिजली बिल अधिक आता है. फ्रिज को जितना अधिक बार खोल कर बंद किया जाता है, वह उतना ही अधिक बिजली खपत करता है.

इसलिए, इन उपकरण का उपयोग उचित टेम्परेचर पर करे ताकि अधिक बिजली की खपत न हो. एक बार उपकरण का इस्तेमाल करने के बाद इसके प्लग को बोर्ड से निकाल दे. इस प्रक्रिया को फॉलो कर बिजली का बिल कम कर सकते है.

7. बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करना चाहिए: बिजली बचाने के 10 उपाय

  • यदि इलेक्ट्रिकल केटल या पानी गर्म करने की मशीन का उपयोग करते हैं, तो उसकी नियमित रूप से सफाई करें. कई बार साल्ट / मिट्टी जम जाने के कारण बिजली अधिक खर्च होती है.
  • ऑटोमेटिक इलेक्ट्रिक आयरन का उपयोग करे. आयरन करते समय गीले कपड़ों पर इस्त्री ना करें. और ना ही कपड़ों पर ज्यादा पानी छिड़कें. इससे बिजली अधिक खर्च होती है.
  • गीजर हमेशा चालू न रखें और न ही गीजर का टेम्परेचर अधिक सेट करें. कोशिश करे गैस वाले गीजर का इस्तेमाल हो. क्योंकि, इससे बिजली की खपत कम होती है.
  • कम्प्यूटर, टीवी, म्यूजिक सिस्टम आदि का उपयोग न होने पर मेन स्विच बंद कर दें.
  • कंप्यूटर प्रोसेस में है, तो मॉनिटर ऑफ करके बिजली की बचत करे.
  • इसके अलावा, कंप्यूटर या लैपटाप को एनर्जी सेविंग मोड में चलाने से भी बिजली की खपत कम होती है.
  • एयर कंडीशनर के तापमान को 25 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें. इससे प्रत्येक डिग्री सेल्सियस में 5% की बिजली खपत कम ओगी.
  • फ्रिज को 27 डिग्री सेल्सियस से कम पर रखें

Note: बिजली का बिल कम करने के उपाय के सन्दर्भ में विभिन्न तरीके ऊपर बताए गए है. इसे फॉलो कर आप अपना बिजली बिल कम कर सकते है. बताए गए प्रत्येक तरीके एक्सपर्ट और बिजली अधिकारी से पूछा गया है. आप अपने सुविधा के अनुसार उपरोक्त तरीके को फॉलो कर सकते है. यदि उपरोक्त प्रक्रिया के फॉलो करने के बाद भी बिजली बिल कम नही हो रहा है, तो नजदीकी ऑफिस में बिजली बिल कंप्लेंट कर सकते है.

इसे भी पढ़े,

ध्यान दे: यदि उपरोक्त उपाय को फॉलो करने के बाद भी बिजली बिल कम नही हो रहा है, तो अपने बिजली विभाग में संपर्क कर मीटर बदलने की अनुरोध करे. क्योंकि, कई बार मीटर में खामी होने के कारण भी बिजली बिल अधिक आता है.

पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q. मैं अपने घर का बिजली बिल कैसे कम कर सकता हूं?

लाइट बल्ब, चार्जर, टीवी, गीजर, फ्रिज, पंखे आदि की जरुरत न होने पर बंद कर दें. बल्बों को ट्यूब लाइट और सीएफएल से बदलें. इस प्रकार के बदलाव कर बिजली बिल कम कर सकते है.

Q. बिजली की बचत करने के उपाय क्या है?

बिजली की बचत करने का सबसे मुख्य उपाय है कि जरूरत न होने पर उपकरण को मेन स्विच से स्विच आफ़ कर दे. इसके अलवा, अन्य बल्ब के बदले सीएफएल बल्ब का उपयोग करे और नाईट बल्ब में 15 वाट की जगह 2 वाट का बल्क का इस्तेमाल करे.

Q. बिजली बिल में फिक्स चार्ज कैसे कम करें?

फिक्स चार्ज को कम करने के लिए ध्यान रहे घर के सभी बिजली उपकरण एक साथ न चले. यदि ऐसा होता है, तो बिजली का बिल बढ़ सकता है. इसलिए, एक उपकरण के साथ दूसरा उपकरण बंद रखे. इससे फिक्स्ड चार्ज के बोझ से राहत मिल सकती है.

Q. गर्मी में बिजली बिल कैसे कम करें?

  1. हमेशा AC को Temperature 24 डिग्री या इससे कम पर चलाएं
  2. AC के फिल्टर को क्लीन करते रहें
  3. पंखा चालू रखे (इसे भी जरुरत के अनुसार चलाए)
  4. गेट और विंडो को रखें बंद.
  5. टाइमर को ऑन रखे
  6. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न हो, तो उसे स्विच ऑफ रखे

बिजली का बिल कम करने के उपाय इस पोस्ट में विस्तार से उपलब्ध है. जो गर्मी के अलावे सभी मौसम में बिजली बिल कम करने में आपकी मदद करता है. बिजली का बिल कम करने के तरीके आपके लिए काम नही कर रहा हो, तो हमें कमेंट अवश्य करे ताकि उसके सम्बन्ध में अन्य जानकारी आपको प्रदान कर सके.

Leave a Comment